Sunday, May 6, 2012

सेलेब्रिटी होने की कीमत


आये दिन अखबार अटे पड़े रहते हैं, ऐश्वर्या राय बच्चन के वजन से जुड़े समाचारों से. प्रेगनेंसी के पांच महीने बीतने के बाद ऐश्वर्या राय का बढ़ता मोटापा इन दिनों हर तरफ चर्चा का विषय बना हुआ है. मोटी हो जाने के कारण बच्चन बहू की कुछ लोग आलोचना भी कर रहे हैं. हाल ही में मुकेश अंबानी की पार्टी में पहुंची ऐश की तस्वीरें प्रकाशित होने के बाद चर्चाओं का दौर शुरू हुआ है. तस्वीरों के इंटरनेट और सोशल मीडिया में आने के बाद लोग इस पर बिल्कुल हैरान हैं। कुछ का कहना है कि ऐश्वर्या अपने वजन को को लेकर गंभीर नहीं है  तो कुछ लोग जोर शोर से उनकी मजाक उडा रहे हैं. लेकिन क्यू यह हैं बहुत स्वाभाविक प्रक्रिया हैं जब गर्भावस्था के दौरान एक स्त्री का वजन बढ़ जाता हैं. इस दौरान उनके शरीर में दो जाने पलती हैं और अपने बच्चे के उत्तम स्वास्थ्य के लिये उसे विटामिन युक्त संतुलित आहार लेना ही होता हैं. बच्चे के जन्म के बाद ज्यादातर माएं मोटी हो ही जाती हैं जो अपने आप ठीक हो जाता हैं. कहते हैं माँ बनकर ही एक औरत को अपने औरत होने पर घमंड होता हैं माँ बनकर ही वह अपने आप को पूरी तरह से औरत महसूस करती हैं. माँ होंने का एहसास एक औरत का और भी खूबसूरत बना देता हैं. यही बात बच्चन बहु पर भी तो लागू होती हैं. वह नारी होने के सुख को उठा रही है क्या हक है हमे उनके इस सुख में खलल डालने का.

किसी भी अन्य महिलाओं की तरह ही गर्भावस्था में बढ़े वजन को घटाने में उन्हें कुछ समय लगेगा ही. वह एक बड़ी  सेलिब्रिटी हैं और हमें उनकी दाद देनी चाहिए की वह इस रूप में भी मीडिया के सामने आने से नहीं हिचकिचा रही हैं. वे अपने मातृत्व का सुख ले रही हैं. एक माँ होने के एहसास को महसूस कर रही हैं एन्जॉय कर रही हैं. प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने में वक्त लगता है.  ऐश के वजन को लेकर लोग इतने चिंतित क्यों हैं यह उनका पर्सनल मुद्दा हैं जन उन्हें व्यावसायिक तौर पर या फिल्मो के लिये या फिर अपने व्यक्तिगत जीवन में वजन कम करने की जरुरत महसूस होगी वे कर लेंगी. इसके लिये उनपर बाहर से दवाब बनाने की जरुरत क्या हैं. क्या एक मशहूर सेलेब्रिटी होंने का यही हर्जाना हैं कि आप उनके व्यक्तिगत जीवन को लेकर इतना चिंतित हो उसमे इतना दखल करे. स्टारडम की यह कीमत तो नहीं कि आप अपने बेहद व्यक्तिगत क्षणों का लोगो को मजाक उड़ाने दे. इतनी बड़ी सेलिब्रिटी होने के बावजूद वह अपने आपको छुपा नहीं रही हैं और मातृत्व का भरपूर आनंद ले रही हैं यह अच्छी बात है. वह इस वक्त को एन्जॉय कर रही हैं जब वजन कम करना होगा कर लेंगी. ऐसे में इस बात को लेकर इतना हो हल्ला मचाने की क्या जरुरत है. हम उन्हें प्यार करते हैं उन्हें सुनहरे पर्दे पर देखना चाहते हैं ठीक हैं. लेकिन क्या इसके लिये हम उन्हें वक्त नहीं दे सकते. अनर्गल और बेतुकी बाते करने से क्या सिद्ध होगा. क्या हम अपनी विश्व सुन्दरी को उनका जीवन उसके अनुसार नहीं जीने देंगे?  

2 comments:

  1. बात तो तुमने सही कही है. मगर ये इन सेलेब्रेटीस की बदकिस्मती होती है की इनकी दुनिया में इन्हें हमेशा वैसा ही रहना पड़ता है जैसे लोगो ने उन्हें पसंद किया है. यहाँ इसी बात के लिए इनको पैसा मिल सकता है..यहाँ फिर इन पर कोइ करोडो खर्च नहीं करता ..और सच पूछो तो लोग भी देखना नहीं चाहेंगे ..गलती उनकी भी नहीं है आशिता, क्योंकि हर कोइ चाहता है जितना पैसा इन्हें थियेटर में देखने के लिए वो खर्च करता है उससे उन्हें मनोरंजन मिले...थोड़ी देर वे किसी फंतासी दुनिया में रहे....और इन्हें भी अपनी सुर्खिया बनाने के लिए हर तरह के मुद्दे चाहिए...., दर असल हम इनसे इतने अधिक जुड़ जाते है की एक भावनामयी रिलेशन बना लेते है ..फिर इन पर होने वाली छींटाकशी पर वाद विवाद होता है..हम ही ये सब करते है..इन्हें कुछ लेना देना नहीं होता क्योंकि ये जानते है की इन्हें अब कौनसा कदम उठाना है...

    ReplyDelete